UP Board Class 10th Hindi Paper l Set - VI
UP Board Class 10th Hindi Paper l Set - VI
माध्यमिक शिक्षा परिषद्
उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा प्रश्न-पत्र
हिन्दी : 2023
Set - 6 : 801 (DF)
समय : तीन घण्टे 15 मिनट पूर्णांक : 70
नोट : प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए निर्धारित हैं।
निर्देश :
(i) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
(ii) इस प्रश्नपत्र के दो खण्ड, अ तथा खण्ड ब हैं ।
(iii) खण्ड - अ में 1 अंक के 20 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं जिनके उत्तर ओ. एम. आर. उत्तर पत्रक पर देने हैं ।
(iv) खण्ड - अ के प्रत्येक प्रश्न का निर्देश पढ़कर केवल प्रदत्त ओ. एम. आर. उत्तर पत्रक पर ही उत्तर दें | ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक पर उत्तर देने के पश्चात उसे नहीं काटें तथा इरेजर अथवा ह्वाइटनर का प्रयोग न करें ।
(v) प्रश्न के अंक उसके सम्मुख अंकित हैं ।
(vi) खण्ड-ब में 50 अंक के वर्णनात्मक प्रश्न हैं ।
(vii) खण्ड- ब में सभी प्रश्नों के उत्तर एक साथ ही करें
(Viii) प्रथम प्रश्न से आरम्भ कीजिए तथा अन्तिम प्रश्न तक करते जाइए जो प्रश्न न आता हो उस पर समय नष्ट न कीजिए ।
खण्ड - 'अ'
बहुविकल्पीय (वस्तुनिष्ठ ) प्रश्न
1 x 20 = 20
1. 'हंस' पत्रिका के प्रथम सम्पादक थे :
1
(a) प्रेमचन्द
(b) गुलाबराय
(c) इलाचन्द्र जोशी
(d) जयशंकर प्रसाद
2. शुक्ल युग के प्रसिद्ध उपन्यासकार हैं:
1
(a) रांगेय राघव
(b) धर्मवीर भारती
(c) भगवती चरण वर्मा
(d) मन्नू भण्डारी
3. 'नीड़ का निर्माण फिर' किस विधा की रचना है ?
1
(a) कहानी
(b) आत्मकथा
(c) उपन्यास
(d) निबन्ध
4. 'चेखव : एक इन्टरव्यू' के लेखक हैं :
1
(a) राजेन्द्र यादव
(b) रामविलास शर्मा
(c) प्रभाकर माचवे
(d) देवेन्द्र सत्यार्थी
5. 'ध्रुवस्वामीनी' नाटक के रचनाकार हैं:
1
(a) प्रेमचन्द
(b) हरिकृष्ण ‘प्रेमी'
(c) जयशंकर प्रसाद
(d) रामकुमार ‘वर्मा'
6. रीतिकाल की रचना है :
1
(a) रामचरितमानस
(b) प्रिय प्रवास
(c) प्रेम-माधुरी
(d) रामचन्द्रिका
7. 'तार सप्तक' का प्रकाशन वर्ष है :
1
(a) सन् 1919 ई.
(b) सन् 1943 ई.
(c) सन् 1953 ई.
(d) सन् 1942 ई.
8. 'लोकायतन' के रचनाकार हैं:
1
(a) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'
(b) जयशंकर प्रसाद
(c) सुमित्रानन्दन पन्त
(d) महादेवी वर्मा
9. 'बहुरि अकेला' के रचनाकार हैं :
1
(a) अशोक वाजपेयी
(b) केदार नाथ सिंह
(c) गजानन माधव मुक्तिबोध'
(d) नरेन्द्र शर्मा
10. रीतिकाल किस समयावधि में माना जाता है ?
1
(a) सन् 1600-1616 ई. तक
(b) सन् 1800-1818 ई. तक
(c) सन् 16431843 ई. तक
(d) सन् 16161632 ई. तक
11. 'हास्य रस' का स्थायी भाव है :
1
(a) भय
(b) विस्मय
(c) उत्साह
(d) हास
12. जहाँ पर उपमेय की किसी उपमान से गुण-धर्म के
आधार पर समानता की जाए, वहाँ अलंकार होता है:
1
(a) रूपक अलंकार
(c) उत्प्रेक्षा अलंकार
(b) उपमा अलंकार
(d) अनुप्रास अलंकार
13. 'रोला' छन्द के प्रत्येक चरण में मात्राएँ होती हैं :
1
(a) 22
(b) 24
(c) 36
(d) 12
14. 'अनुग्रह' शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है :
1
(a) अन्
(b) अ
(c) अनु
(d) ग्रह
15 'आई' प्रत्यय जोड़कर कौन-सा शब्द बना है?
1
(a) महानता
(b) लिखाई
(c) लघुता
(d) बचपन
16 .'पंचवटी' में कौन-सा समास है?
1
(a) कर्मधारय
(b) द्वन्द्व
(c) द्विगु
(d) तत्पुरुष
17. 'सूरज' का तत्सम रूप है :
(a) सूर्य
(b) दिनकर
(c) सुरिज
(d) प्रकाश
18. ‘स्वागतम्' का सन्धि विच्छेद है:
1
(a) स्वा + आगतम्
(b) सु + आगतम्
(c) स + वागतम्
(d) सू + वागतम्
19. 'फलात्' शब्द की विभक्ति एवं वचन है :
1
(a) द्वितीया विभक्ति, एकवचन
(b) तृतीया विभक्ति, बहुवचन
(c) षष्ठी विभक्ति, बहुवचन
(d) पंचमी विभक्ति एकवचन
20 'हसति' शब्द का पुरुष एवं वचन है :
1
(a) मध्यम पुरुष, द्विवचन
(b) उत्तम पुरुष, एकवचन
(c) प्रथम पुरुष, एकवचन
(d) उत्तम पुरुष, बहुवचन
खण्ड-'ब'
( वर्णनात्मक प्रश्न )
1.निम्नलिखित गद्यांश पर आधारित तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए
3×2=6
(क) दूसरी बात जो इस सम्बन्ध में विचारणीय है, वह यह है कि संस्कृति अथवा सामूहिक चेतना हमारे देश का प्राण है। इसी नैतिक चेतना के सूत्र से हमारे नगर और ग्राम, हमारे प्रदेश और सम्प्रदाय, हमारे विभिन्न वर्ग और जातियाँ आपस में बँधी हुई हैं। जहाँ उनमें सब तरह की विभिन्नताएँ हैं, वहाँ उन सबमें यह एकता है। इसी बात को ठीक तरह से पहचान लेने बापू ने जनसाधारण को बुद्धिजीवियों के नेतृत्व में क्रान्ति करने के लिए तत्पर करने के लिए इसी नैतिक चेतना का सहारा लिया था ।
(i) उपर्युक्त गद्यांश के पाठ और लेखक का नाम
लिखिए।
(ii) गद्यांश के रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) बापू ने क्रान्ति करने के लिए किसका सहारा लिया था?
अथवा
(ख) “मैं ब्राह्मणी हूँ, मुझे तो अपने धर्म-अतिथि- देव की उपासना का पालन करना चाहिए, परन्तु यहाँ.......नहीं-नहीं सब विधर्मी दया के पात्र नहीं। परन्तु यह दया तो नहीं कर्तव्य करना है। तब ?”
मुगल अपनी तलवार टेककर उठ खड़ा हुआ। ममता ने कहा - “क्या आश्चर्य है कि तुम भी छल करो, ठहरो ।”
“छल ! नहीं तब नहीं स्त्री ! जाता हूँ, तैमूर का वंशधर स्त्री
से छल करेगा? जाता हूँ। भाग्य का खेल है।”
(i) उपर्युक्त गद्यांश के पाठ और लेखक का नाम
लिखिए।
(ii) गद्यांश के रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए
(iii) “छल ! नहीं तब नहीं स्त्री ! जाता हूँ, तैमूर का
वंशधर स्त्री से छल वाक्य किसने कहा और क्यों?
2. निम्नलिखित पद्यांश पर आधारित तीन प्रश्नों के उत्तर
दीजिए :
3×2=6
सहे वार पर वार अन्त तक,
लड़ी वीर बाला-सी।
आहुति-सी गिर चढ़ी चिता पर,
चमक उठी ज्वाला-सी ।।
बढ़ जाता है मान वीर का,
रण में बलि होने से।
मूल्यवती होती सोने की,
भस्म यथा सोने से ।।
(i) उपर्युक्त पद्यांश का संदर्भ लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) उपर्युक्त पद्यांश में किसकी वीरता का वर्णन किया
गया है ?
अथवा
किलकत कान्ह घुटुरुवनि आवत।
मनिमय कनक नंद कैं आँगन, बिम्ब पकरिबैं धावत।।
कबहुँ निरखि हरि आपू छाँह कौं, कर सौं पकरन चाहत।
किलकि हँसत राजत द्वै दतियाँ, पुनि पुनि तिहिं
अवगाहत ।।
कनक-भूमि पर कर-पग छाया, यह उपमा इक राजति ।
करि-करि प्रतिपद प्रतिमनि बसुधा, कमल बैठकी
साजति।।
बाल-दसा-सुख निरखि जसोदा, पुनि-पुनि नन्द
बुलावति।
अँचरा तर लै ढाँकि, सूर के प्रभु दूध पियावति।।
(i) उपर्युक्त पद्यांश का सन्दर्भ लिखिए।
(ii) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(iii) उपर्युक्त पद्यांश में किसकी बाल- -क्रीड़ाओं का
कवि ने वर्णन किया है?
3. निम्नलिखित संस्कृत गद्यावतरणों में से किसी एक
अवतरण का संदर्भ-सहित हिन्दी में अनुवाद कीजिए :
2+3=5
तस्य तां वार्तां श्रुत्वा सः चतुरः ग्रामीणः अकथयत् – “भोः
वयम् अशिक्षिताः भवान् च शिक्षितः, वयम् अल्पज्ञाः भवान् च बहुज्ञः, इत्येव विज्ञाय अस्माभिः समयः कर्त्तव्यः। वयं परस्परं प्रहेलिकां प्रक्ष्यामः । यदि भवान् उत्तरं दातुं समर्थः न भविष्यति तदा भवान् दशरूप्यकाणि दास्यति । यदि वयम् उत्तरं दातुं समर्थः न भविष्यामः तदा दशरूप्यकाणाम् अर्धं पञ्चरूप्यकाणि दास्यामः ।”
अथवा
वाराणसी सुविख्याता प्राचीना नगरी। इय विमलसलिलतरङ्गायाः गंङ्गायाः कूले स्थिता । अस्याः घट्टानां वलयाकृतिः पंक्तिः धवलायां चन्द्रिकायां बहु राजते। अगणिताः पर्यटकाः सुदूरेभ्यः देशेभ्यः नित्यम् अन्न आयान्ति, अस्याः घट्टानाञ्च शोभां विलोक्य इमां बहु प्रशंसन्ति।
4. निम्नलिखित संस्कृत पद्यांशों में से किसी एक पद्यांश
का संदर्भ-सहित हिन्दी में अनुवाद कीजिए ।
2+3=5
उत्तरं यत् समुद्रस्य हिमाद्रेश्चैव दक्षिणम् ।
वर्षं तद् भारतं नाम भारती यत्र सन्ततिः ।।
अथवा
माता गुरुतरा भूमेः खात् पितोच्चतरस्तथा।
मनः शीघ्रतरं वातात् चिन्ता बहुतरी तृणात् ।।
5. स्वपठित खण्डकाव्य के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों
में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए:
1x3 = 3
(i) 'मुक्ति दूत' खण्डकाव्य की कथावस्तु संक्षेप में लिखिए।
(ii) 'मुक्ति - दूत' खण्डकाव्य के नायक 'राष्ट्रपिता महात्मा
गाँधी' की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
(i) ‘ज्योति जवाहर' खण्डकाव्य के आधार पर जवाहरलाल
नेहरू का चरित्र चित्रण कीजिए।
(ii) 'ज्योति जवाहर' खण्डकाव्य का कथानक संक्षेप में
लिखिए।
(i) ‘अग्रपूजा’ खण्डकाव्य के ‘आयोजन सर्ग' की कथावस्तु
संक्षेप में लिखिए।
(ii) 'अग्रपूजा' खण्डकाव्य के नायक 'श्रीकृष्ण' की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
(i)‘मेवाड़-मुकुट' खण्डकाव्य के 'द्वितीय सर्ग' 'लक्ष्मी' का
कथानक संक्षेप में लिखिए।
(ii) 'मेवाड़-मुकुट' खण्डकाव्य के नायक का चरित्र-चित्रण
कीजिए।
(i) 'जय सुभाष' खण्डकाव्य के आधार पर 'सुभाषचन्द्र
बोस' का चरित्र चित्रण कीजिए।
(ii) 'जय सुभाष' खण्डकाव्य के 'द्वितीय सर्ग' का सारांश
संक्षेप में लिखिए।
(i) 'कर्ण' खण्डकाव्य के आधार पर कर्ण द्वारा 'कवच-
कुण्डल दान' का वर्णन कीजिए ।
(ii) 'कर्ण' खण्डकाव्य के आधार पर 'कर्ण' की वीरता तथा
व्यक्तित्व का उल्लेख कीजिए ।
(i) 'कर्मवीर भरत' खण्डकाव्य का उद्देश्य स्पष्ट कीजिए ।
(ii) 'कर्मवीर भरत' खण्डकाव्य के नायक की चारित्रिक
विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
(i) मेघनाथ खण्डकाव्य के 'मेघनाथ का अभियान सर्ग' का
कथानक संक्षेप में लिखिए।
(ii) मेघनाथ खण्डकाव्य के आधार पर 'लक्ष्मण' का चरित्र -चित्रण कीजिए।
(i) 'मातृभूमि के लिए' खण्डकाव्य के 'तृतीय सर्ग'
'बलिदान' का कथानक संक्षेप में लिखिए।
(ii) ‘मातृभूमि के लिए’ खण्डकाव्य के प्रमुख पात्र चन्द्रशेखर आजाद' की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
6. (क) निम्नलिखित लेखकों में से किसी एक का जीवन
परिचय देते हुए उनकी एक प्रमुख रचना का उल्लेख
कीजिए।
3+2=5
(i) जयशंकर प्रसाद
(ii) भगवत शरण उपाध्याय
(iii) रामचन्द्र शुक्ल
(ख) निम्नलिखित कवियों में से किसी एक का जीवन परिचय देते हुए उनकी एक प्रमुख रचना का उल्लेख
कीजिए।
3+2=5
(i) तुलसी दास
(ii) बिहारी लाल
(iii) मैथलीशरण गुप्त
7.अपनी पाठ्य पुस्तक में से कण्ठस्थ कोई एक श्लोक
लिखिए जो इस प्रश्न पत्र में न आया हो ।
2
8.निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर संस्कृत में
दीजिए :
2+2=4
(i) अलक्षेन्द्रः कः आसीत् ?
(ii) चन्द्रशेखरः स्वनाम किम् अकथयत् ?
(iii) सुखानाम् उत्तमं किम् स्यात् ?
(iv) भारतीया संस्कृतिः का सङ्गमस्थली?
(v) कुत्र मरणं मंगलं भवति?
9. निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर निबन्ध लिखिए :
9
(i) जीवन में विज्ञान का महत्व
(ii) विद्यार्थी और अनुशासन
(iii) वनों से लाभ
(iv) देशप्रेम
(v) आतंकवादः कारण एवं निवारण
Post a Comment